Blog Banakar Paise Kaise Kamaye 2020 – ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें

इन्टरनेट का अगर थोड़ा सा भी नॉलेज है आपको तो आप ब्लॉग बिलकुल आसानी से बना सकते है blog banakar paise kaise kamaye 2020 जब आपकी ब्लॉग बनकर तैयार हो जाती है तो आपके पास कई सारे तरीके होते है ब्लॉग से पैसे कमाने के.

तो इस पोस्ट में ब्लॉग बनाकर पैसे किन किन तरीकों से कमा सकते है इसके बारे में डिटेल में बात करेंगे ताकि अगर आप ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो आपके सारे confusion दूर हो जाये.

में blogging के इस फील्ड में लगभग 4-5 साल से काम कर रहा हूँ मैंने experience किया है की जब भी हम ब्लॉग शुरू करते है तो काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलते है.

हाँ माना की blogging में बहुत पैसा है इसमें बहुत पैसा कमा सकते है लेकिन शुरू में आपके सामने बहुत सी परेशानियाँ आती है उनको निपटने के लिए आपके पास क्षमता होनी चाहिए.

तब ही आप blog banakar paisa kama sakte hai यदि आपने पूरा मन बना लिया है की मुझे ब्लॉग शुरू करनी है तो आपको सबसे पहले पैसों की तरफ नहीं भागना है.

blog banakar paise kaise kamaye

आपको सबसे पहले अपनी ब्लॉग को बड़ा बनाना है इसमें अच्छे अच्छे टॉपिक पर पोस्ट लिखनी है यदि आप ब्लॉग्गिंग में बिलकुल नए है तो डिटेल में यहाँ देख सकते है.

ब्लॉग कैसे बनायें इसकी जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी लेकिन थोडा जानकारी के लिए बता दूँ ब्लॉग शुरू करने के लिए आपके पास एक domain और एक होस्टिंग अकाउंट होना चाहिए.

Blog Banakar Paise Kaise Kamaye In Hindi

Hosting आप HostGator से ले सकते है जहाँ आपको अच्छा डिस्काउंट भी मिल जायेगा और डोमेन भी आप यहाँ से खरीद सकते है.

इसके बाद आपको ब्लॉग सेटअप करनी होती है ब्लॉग बनाने के लिए आपको अपने cpanel में लॉग इन करना होगा लॉग इन करने के बाद आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल करना है.

यह कुछ ज्यादा टेक्निकल हो रहा होगा अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में पहली बार सुन रहे है तो लेकिन आपको ऊपर दिए बटन पर ब्लॉग कैसे कैसे बनांये इसकी पूरी डिटेल में जानकरी मिल जाएगी.

जहाँ पर आपको डोमेन और होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी दी गई है और cpanel क्या है इसमें कैसे लॉग इन करते है वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करते है इसकी पूरी जानकारी दी गई है.

लेकिन ज्यादा जानकारी के लिए और पैसे कमाने की जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है, वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद आपको उसमे कुछ important सेटिंग करनी होगी.

Blog Se Kamai Kaise Kare

उसके बाद आप पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है, पोस्ट आप किसी भी टॉपिक पर लिख सकते है जिस टॉपिक में आपको अच्छा नॉलेज है और आप उस टॉपिक में लिखना पसंद करते है.

ब्लॉग से पैसे कमाने तरीका काफी समय से चल रहा है लेकिन अभी पिछले 1 -2 साल से trending में है लोग ब्लॉग बना रहे है और अच्छा पैसा भी छाप रहे है.

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका adsense है लेकिन इसके आलावा भी बहुत सारे तरीके है जिनकी सहायता से ब्लॉग्गिंग से अच्छे पैसे कमा सकते है.

adsense से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल में adsense लिखना होगा और सर्च करना है उसके बाद adsense की वेबसाइट पर आपको sign up करना है.

Blog Se Kaise Kamaye 2020

जिसमे कुछ जानकारी भरनी होगी यह प्रोसेस ब्लॉग बनाने के बाद का है, इसमें आपको ब्लॉग link भरना है और अपना नाम, address और मोबाइल नंबर भरना है उसके बाद सबमिट कर देना है.

मोबाइल को वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा जिसे आपको adsense की वेबसाइट में डालना है.

उसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जायेगा और आपको एक कोड मिलेगा उस कोड को अपनी ब्लॉग में पेस्ट करना है यानि आपकी ब्लॉग में डाल देना है.

इसके बाद गूगल adsense आपके अकाउंट को review करेगा, अगर आपने अच्छी पोस्ट लिखी है और प्रत्येक पोस्ट 1000 word में लिखी है तो आपको इसका अप्रूवल मिल जायेगा.

इसमें आपको कम से कम 30 पोस्ट लिखनी है उसके बाद इसमें अप्लाई करना है नही तो आपको इसका approval नहीं मिलेगा.

Blog Se Paise Kaise Kamate Hai

इसके बाद आपकी कमाई ब्लॉग्गिंग से शुरू हो जाती है, जब आपके adsense अकाउंट में 10 डॉलर कम्पलीट हो जाते है तो आपको गूगल एक पिन भेजा जो address आपने adsense अप्लाई करते टाइम भरा था उस एड्रेस पर वह पिन आपके पोस्ट ऑफिस या डाकिए के पास आएगा.

पिन मिलने के बाद आपको उस पिन को adsense में लॉग इन करने के बाद एक पिन वेरीफाई का आप्शन दिखाई देगा स्क्रीन पर उसमे 6 digit का नंबर होगा उसको उस बॉक्स में भरने के बाद वेरीफाई पर क्लिक करना है.

ध्यान रहे पिन सही से भरे और जब आपके अकाउंट में 100 डॉलर हो जाते है तो गूगल आपको आपके बैंक अकाउंट में पैसा भेज देगा.

10 डॉलर होते ही आपको अपना अकाउंट नंबर add करना होगा जिस भी अकाउंट में कमाई हुई रकम आप लेना चाहते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *