Blog Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग से पैसा कमाने का एक बहुत ही पोपुलर तरीका है Google Adsense इसकी मदद से लोग पैसे कमाते है. जब कोई कोई बात आती है की blog se paise kaise kamaye तो लोगों के मन में ज्यादातर adsense से कमाई करने का ख्याल आता है.

लेकिन इसके अवाला भी बहुत से earning source है जिनकी सहायता से ब्लॉगर अच्छी कमाई करते है तो आज इस पोस्ट में उन सभी तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिन जिन तरीकों से blogging से पैसे कमाए जा सकते है.

में भी एक ब्लॉगर और डिजिटल मर्केटर हूँ मैंने लगभग सभी इनकम सोर्स को अपने ब्लॉग और वेबसाइट में implement करके देखा है. तो आज में इसी experience आपके साथ शेयर करूँगा.

इन्टरनेट पर आपको लाखों ब्लॉग मिल जायेंगे लेकिन उनका सबसे पहला इनकम सोर्स गूगल adsense ही होता है चाहे वह छोटा ब्लॉग हो या बड़ा यहाँ तक बड़ी बड़ी कंपनी भी इसका use करती है.

कुछ ब्लॉग है जो इसका use नहीं करती और वह गूगल adsense से कहीं ज्यादा कमाती है लेकिन यह आपकी ब्लॉग पर depend करता है की आपकी ब्लॉग किस टॉपिक पर है.

Blogging Se Kitna Paisa Milta Hai

गूगल adsense सबसे पहली priority होती है हर ब्लॉगर की क्योंकि की adsense ही इतना पैसा दे सकता है और इन्टरनेट पर आपको पैसे देने वाला ad नेटवर्क नहीं मिलेगा.

इसके alternative में media.net माना जाता है लेकिन यह भी आपको गूगल से कम ही पैसा देगा.

कुछ ब्लॉगर blog se paise kaise kamaye अपनी ब्लॉग में adsense का use नहीं करते और वह Affiliate Marketing को ही पहली priority देते है और वह ब्लॉगर adsense से कई गुना ज्यादा पैसे earn करते है.

क्योंकि adsense आपको क्लिक का पैसा देता है जब कोई व्यक्ति आपकी ब्लॉग पर विजिट करता है और आपकी ब्लॉग में दिखाई गई ad पर क्लिक करता है तो आपको पैसा मिलता है.

blog se paise kaise kamaye

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग में आपको क्लिक का पैसा नहीं मिलता इसमें आपको per sale का पैसा मिलता है लेकिन यह पैसा गूगल से कहीं ज्यादा होता है.

इसी लिए कुछ ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग का use करते है लेकिन यह नहीं की हर ब्लॉगर को ही अच्छा पैसा मिल जायेगा मैंने पहले ही बताया है की यह per sale पर पैसा देता है.

अगर आप एफिलिएट पैसा कमाना चाहते है तो आपके पास उसी टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉग होनी चाहिए तभी आपको earning हो पायेगा. अन्यथा आपको कमाई नहीं हो पायेगी लेकिन आप गूगल के विज्ञापन का किसी भी टॉपिक की ब्लॉग में use कर सकते है.

लेकिन टॉपिक या content पर adsense भी आपको approval नहीं मिलेगा इसलिए आपके पास गूगल की प्राइवेसी पालिसी को ध्यान में रखते हुए ही ब्लॉग और टॉपिक चुने.

Adsense Se Kitna Paisa Milta Hai

ब्लॉग से पैसे कमाने या मिलने की बात आती है तो में आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की यह CPC यानि Cost Per Click पर काम करता है और इसी के अनुसार आपको पैसा देता है.

इसका सही answer बता पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि यह आपकी ब्लॉग के ट्रैफिक यानि visitors पर निर्भर करता है. की कितने लोग आपकी ब्लॉग पर आते है और विज्ञापन पर क्लिक करते है.

वैसे देखा जाये तो अगर आपकी ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक है तो 1 से 2 लाख आसानी से कमा सकते है. बड़े बड़े ब्लॉगर अपनी ब्लॉग से 20 लाख रुपए तक महिना कमाते है.

Blog Se Kitni Earning Hoti Hai

अगर हम ब्लॉग से सभी इनकम सोर्स की बात करे तो यह एक बिग अमाउंट हो सकती है क्योंकि बड़े बड़े ब्लॉगर को इसमें कमाई करने के कुछ और भी method मिल जाते है जैसे: Sponsorship, Guest Post और एफिलिएट मार्केटिंग .

Internet se paise kaise kamaye
Mobile se paise kaise kamaye

जब आपकी ब्लॉग पर 1 – 2 लाख विजिटर डेली का आना शुरू हो जाता है तो आपको आपको बड़ी बड़ी कम्पनी की तरफ से स्पोंसर शिप मिलनी शुरू हो जाती है जिसका price आप अपने अनुसार मांग सकते है.

अगर डील पक्की हो जाती है तो आपको वह कंपनी उतनी अमाउंट आपके अकाउंट में ट्रान्सफर कर देती है यह भी एक बड़ा इनकम सोर्स होता है लेकिन यह छोटे ब्लॉगर के लिए नहीं बड़े ब्लॉगर के लिए अच्छा साबित होता है.

Blog Se Paise Kaise Milte Hai

अगर हम adsense से पैसे मिलने की बात करे तो यह आपको 100 डॉलर कम्पलीट करने पर उतना पैसा आपके अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

लेकिन कम से कम 100 डॉलर आपके adsense अकाउंट में होना चाहिए. यह आपको हर महीने की 21 तारीख को आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है. जैसे आपकी जुलाई महीने में 1 से 31 तारीख तक 100 डॉलर या इससे अधिक है तो यह अगस्त महीने में 21 तारीख को आपके बैंक में भेज देगा.

अगर आपकी earning 100 डॉलर नहीं हो पाती है किसी महीने में तो यह अगले महीने के लिए ट्रान्सफर कर दी जाती है और जब भी आपकी कमाई 100 डॉलर कम्पलीट कर लेता है तो उसको आने वाली 21 तारीख को आपके account में ट्रान्सफर कर दी जाती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *