Google Ka Malik Kaun Hai और इसका मालिक किस देश का है.

गूगल का इस्तेमाल हमारे दैनिक जीवन में हर दिन किया जाता है चाहे किसी जानकारी के लिए हो ता कोई न्यूज़ के लिए हो लेकिन आपको पता होना चाहिए की google ka malik kaun hai और यह किस देश की कंपनी है. इस लेख में आपको गूगल के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है. जो आपको आपके दैनिक जीवन में काम आ सकता है.

ऐसी जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए क्योंकि इसका इस्तेमाल भारत के लोग ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग करते है, और यह हर व्यक्ति के लिए इस समय बहुत जरुरी भी हो गया है.

सबसे पहले तो आपको जानकारी के लिए बता देता हूँ की गूगल एक सर्च इंजन है जहाँ आप किसी भी जानकारी को चुटकियों में प्राप्त कर सकते है. अगर गूगल के बारे में ज्यादा बात करे तो इसके बिना इन्टरनेट बिलकुल अधूरा है. क्योंकि आधे से ज्यादा इन्टरनेट सिर्फ गूगल की वजह से चलता है.

google ka malik kaun hai
google ka malik kaun hai

इसलिए आपको गूगल की जानकारी होना बहुत जरुरी है. अगर आप गूगल के बारे में बहुत कुछ जानते है तब भी आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते क्योंकि गूगल के बारे में ऐसी बहुत सी जानकारी है जिसे आप नहीं जानते होंगे इसलिए आप से निवेदन है इस लेख को पूरा पढ़े और पढ़ने के बाद इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करे.

यह कंपनी 90 के दशक से चलती आ रही है. जब दुनिया में इन्टरनेट शुरू हुआ था उसके कुछ ही समय बाद गूगल को लॉन्च कर दिया गया था तब से लेकर अब तक गूगल ने पुरे इन्टरनेट पर कब्ज़ा कर लिया है.

Google का मालिक कौन है

गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin है. इनकी पहली मुलाकात 1995 में एक यूनिवर्सिटी में हुई थी, उस समय दोनों वहाँ अपनी पढाई कर रहे थे. और पढाई के दोरान उन्होंने फेसला किया अपनी एक IT कंपनी बनाने का और तभी से दोनों अपने काम में लग गए और साल 1998 में गूगल की स्थापना कर दी.

उसके बाद इन्टरनेट पर बहुत सारे सर्च इंजन बने लेकिन गूगल की जगह कोई नहीं ले पाया इस समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो वो है गूगल जिसे पूरी दुनिया में खूब इस्तेमाल किया जाता है.

किसी को कुछ भी देखना हो तो गूगल पर सर्च किया जाता है और किसी को नौकरी ढूंढ़ना हो तो गूगल ही याद आता है. इस समय गूगल पर कुछ भी सर्च करके कोई भी जानकारी ली जा सकती है.

गूगल किस देश का है

यह अमेरिका की एक multinational technology कंपनी है. जो आज पूरी दुनिया में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है. इसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में स्थित है.

इसकी शुरुआत 4 सितम्बर 1998 को अमेरिका में कैलिफोर्निया के एक छोटे से शहर से हुई थी. उसके बाद गूगल ने अपने ऑफिस अन्य देशों में भी स्थापित किये थे और आज इसके कई देशों में ऑफिस है.

गूगल के फाउंडर लेरी पेज और सेर्गे ब्रिन ने 2004 में इसे इसके शेयर बेचे जिससे यह पब्लिक हो गई और इसके कई अन्य व्यक्ति भी हिस्सेदार बन गए आज सबसे ज्यादा शेयर गूगल के फाउंडर के पास ही है.

Google का CEO कौन है

इसके CEO का नाम जानकर आपको बहुत गर्व होगा क्योंकि इसका सीईओ Sunder Pichai है. जो की एक भारतीय है. किसी व्यक्ति के लिए गूगल में एक छोटी से छोटी नौकरी पाने के लिए न जाने कितनी मेहनत करनी पड़ती है. तब भी कन्फर्म नहीं होता की गूगल में नौकरी मिल पायेगी या नहीं लेकिन आज एक भारत के तमिलनाडू का व्यक्ति गूगल का सीईओ है.

इनका जन्म चेन्नई में 10 जून 1972 को हुआ था इन्होंने अपनी B.tech की डिग्री आईआईटी, खड़गपुर से की थी. उसके बाद ये अमेरिका चले गए जहाँ इन्होंने एमएस की पढ़ाई स्टैनडफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की और ऍम बी ए की पढाई पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी अमेरिका से पूरी की.

पढाई पूरी करने के बाद इन्हें एक सॉफ्टवेर कंपनी में जॉब मिल गई उसके बाद इन्हें गूगल में प्रोजेक्ट मैनेजर की नौकरी मिल गयी और साल 2008 में इन्हें प्रोजेक्ट मैनेजर से सीनियर वाइस प्रेसीडेंट बनाया गया और साल 2015 में Vice President से गूगल का CEO बना दिया गया.

Sundar Pichai Salary 2021

सुंदर पिचाई की एक साल की सैलरी 20 लाख डॉलर है. जो इंडियन रुपए में कन्वर्ट करे तो 2100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा होते है. और इस हिसाब से इनकी हर महीने की 170 करोड़ रुपए की सैलरी बनती है. अगर इनकी एक दिन की सैलरी देखी जाये तो 550 करोड़ से भी ज्यादा होती है.

आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाला कोई व्यक्ति है तो वह सुंदर पिचाई है. जो की एक भारतीय व्यक्ति है. इन्हें बहुत सी कंपनियों के सीईओ बनाने के ऑफर आये लेकिन इन्होंने उनके साथ काम करने से मना कर दिया और अपनी जॉब गूगल में कंटिन्यू रखी. यदि यह दूसरी कंपनी में जाये तो वहां इनको गूगल से भी ज्यादा सैलरी मिल जाती लेकिन इन्होंने गूगल को ही चुना और आज भी गूगल में अपनी जॉब कर रहे है.

मुझे आशा है की आपको गूगल के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और आप यह भी जान पाएं है की वर्तमान में google ka malik kaun hai. इसने अपनी शुरुआत के बाद बहुत सी बड़ी कंपनियों को ख़रीदा है जिसमे Youtube भी शामिल है.

इस जानकारी को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि गूगल के बारे में उनको भी बहुत कुछ सीखने को मिले.

यह भी पढ़े:

फेसबुक से पैसे कैसे कमायें

Leave a Comment